Hari Bhoomi Logo
रविवार, सितम्बर 24, 2017  
Breaking News
Top

40 दिनों तक चली अमरनाथ यात्रा, 2.60 लाख लोगों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 9 2017 8:46AM IST
40 दिनों तक चली अमरनाथ यात्रा, 2.60 लाख लोगों ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

जम्मू कश्मीर में 40 दिन तक चलने वाली वार्षिक अमरनाथ यात्रा का आज विधि0-विधान के साथ समापन हो गया। भगवान शिव के जयकारों के बीच इस वर्ष  2.60 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए।

ये भी पढ़ें- भारत के अलावा इन देशों में भी हैं 'बाबा बर्फानी'

पवित्र गुफा की यात्रा करने वाली तीर्थयात्रियों की बस पर आतंकवादी हमला हुआ और इसमें आठ श्रद्धालु मारे गए इसके बावजूद श्रद्धालुओं के उत्साह में कोई कमी नहीं आई और 2.60 लाख श्रद्धालुओं ने हिम शिवलिंग के दर्शन किए।

श्राइन बोर्ड द्वारा बताया गया कि पिछले 14 वर्ष में यह श्रद्धालुओं की दूसरी सबसे कम संख्या है। पिछले वर्ष कश्मीर में अशांति के चलते 2.20 लाख श्रद्धालुओं ने गुफा मंदिर के दर्शन किए थे। 

मंदिर पहुंची छड़ी मुबारक

श्रीअमरनाथ श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि भगवान शिव का पवित्र दंड छड़ी मुबारक सुबह गुफा मंदिर पहुंच गई है। पवित्र दंड के संरक्षक दीपेन्द्र गिरि की अगुवाई में साधुओं और श्रद्धालुओं का समूह चंदनवाड़ी, शेषनाग और पंचतरणी में रात्रि विश्राम के बाद पहलगाम पहुंचा और इसके बाद 42 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके गुफा मंदिर पहुंचा।

 
मंदिर में पारंपरिक पूजा अर्चना के बाद सांझ से पहले पवित्र दंड की वापसी की यात्रा शुरू हो जाएगी और इसे दशनामी अखाड़े के अमरेश्वर मंदिर ले जाया जाएगा। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच यह यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी।
(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
40 days complete of amarnath yatra

-Tags:#Amarnath Yatra#Amarnath Yatra 2017
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo